News India Express
सम्पादकीय

14 वर्ष से नारकीय जीवन जी रहे थे कालपी के नागरिक

कालपी (जालौन)। बुन्देलखण्ड के प्रवेश द्वार कालपी का फोरलेन मार्ग बनने में बाधक धार्मिक स्थलों को  प्रशासन ने बड़ी सूझ-बूझ ढंग से हटा देने से कालपी सहित पूरे उत्तर भारत से दक्षिण भारत को जोड़ने वाले फोरलेन के शीघ्र बनने का रास्ता साफ हो गया है।
कालपी नगर से निकलने वाले फोरलेन मार्ग का निर्माण कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के बीच मं प्राचीन काल से बने होने के कारण उन्हे हटाने की समस्या पिछले कई वर्षो से बनी हुयी थी। लेकिन पूर्व की किसी भी सरकार एवं स्थानीय प्रशासन की यह हिम्मत नही बन पा रही थी कि उक्त फोरलेन के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर किया जा सके।
लेकिन जैसे ही भाजपा सरकार आयी बैसे ही स्थानीय विधायक नरेन्द्रपाल सिंह जादौन ने यह निर्णय लिया कि फोरलेन बनेगा तथा सामने आने वाली प्रत्येक समस्या को बातचीति के द्वारा हल करके निर्णय कार्य पूरा कराया जावेगा। इस संबंध में जनपद जालौन के तीनो विधायक वर्तमान के सांसद सहित भाजपा के सभी नेतागणों ने उ0प्र0 सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ध्यान आकर्षित किया। भारी पुलिस बल के बीच बुलडोजर, जे.सी.बी हाईटैक मशीनों का गर्जना प्रारम्भ की जैसे ही सभी धार्मिक स्थल कुछ ही घन्टों में उनका भू-भाग धराशाही हो गया। जिसमें बड़े शांति का परिचय देते हुये फोरलेन जन संपर्क अधिकारी डी.एन तिवारी भूमिका निभाते हुये कार्य को अंजाम दिया।
अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी कालपी सुनील कुमार शुक्ला, सी.ओ सुबोध गौतम, शहर कोतवाल सुधाकर मिश्रा सहित तमाम जिम्मेदार अधिकारियों ने पल-पल की खबर लेते हुये अबरोधकों को हटाने का काम कर रहे थे।
कुल मिलाकर कालपी शहर का आज का दिन कालपी के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जावेगा क्योकि कालपी में इस तरह के कार्य बिना अशांति के नही हो पाते है। लेकिन आज सब कुछ अच्छा रहा यह जपनपद जालौन के प्रशासन के सूझ-बूझ का कारण रहा।
कालपी नगर आज पुलिस की छावनी में तब्दील हो गया है कोई भी अराजक तत्व किसी तरह की जुर्तरत नही कर सके। और न ही शहर के बाहर के लोगों को कालपी में प्रवेश करने का मौका दिया गया।
कालपी का भू-गोल बदल गया –
इस ऐतिहासिक कार्य से जंहा एक ओर फोरलेन बनने का रास्ता साफ हो गया वही दूसरी और प्राचीन धार्मिक इमारतों का बजूद खत्म हो जाने से कालपी के भूगोल में भी तब्दीली देखी जा रही है।
हालाकि जिलाधिकारी जालौन डा. मन्नान अख्तर ने हटाये गये सभी धार्मिक स्थलों को नयी जगह में शानदार ढंग से बनवाकर स्थापित किया जाने का सराहनीय निर्णय लिया गया है। इस कार्य में सभी धर्मो की रीतिरिवाज का पूरा पालन किया जावेगा।
अनहोनी से सशंकित रहा शहर –
पूरा कालपी शहर 7 सितम्बर की रात से ही किसी अनहोनी घटना घटने के डर के कारण सशंकित रहा लेकिन प्रशासन के लम्बे बन्दोबस्त तथा जिलाधिकारी जालौन डा. मन्नान अख्तर एवं पुलिस अधीक्षक अरविन्द चतुवेर्दी की कुशल रणनीति के कारण सभी अंशकाये निर्मूल साबित हुयी, इसके लिये पूरा शहर जिलाप्रशासन एवं कालपी प्रशासन के प्रति दुआयें एवं धन्यवाद ज्ञापित करती है। अन्तिम समय में कालपी के विधायक नरेन्द्र सिंह जादौन ने सीधे मुख्यमंत्री से भेट करके पुनः आग्रह किया कि अगर कालपी का फोरलेन नही बनता है तो जनप्रतिनिधियों को आगामी लोकसभ चुनाव में वोट मांगने में बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।
इसी बीच उ0प्र0 के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद जालौन के योग्य, निष्पक्ष जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर को लखनऊ बुलाकर फोरलेन के निर्माण में आने वाली प्रत्येक समस्या का निराकरण करने का अधिकार देते हुये कहा कि हर हालत में फोरलेन निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुये उक्त फोरलेन मार्ग का निमार्ण कार्य होना है।
जिलाधिकारी ने निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका –
जनपद जालौन के निष्पक्ष एव्र न्यायप्रिय जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर ने अपनी योगता का परिचय देते हुये बड़ी सूझ-बूझ से दोने धर्मो के लोगों से गहन विचार विमर्श करके, कई दौर की वार्ताये करके अन्ततः सभी पक्षों को धार्मिक स्थल हटाने हेतु राजी कर लिया उसी का परिणाम हुआ कि बड़ी शांतिपूर्ण ढंग से तकी मस्जिद, मजार, दुर्गामंदिर, भोले जी का मंदिर, खानकाह शरीफ का आवश्यक हिस्सा हटा दिया गया है।
इस महत्वपूर्ण कार्य में जनपद के बरिष्ट पुलिस अधीक्षक अरविन्द चतुर्वेदी ने अपने अनुभव का प्रयोग करते हुये इतने बड़े पैमाने पर पुलिस बल एकत्रित करके कालपी के चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दिया जिससे कोई अराजकतत्वों द्वारा अप्रिय घटना घटित न कर सके। इस मौके पर आर.ए.एफ फोर्स, पी.ए.सी. बल, पुलिस बल, अग्निशमन गाडि़या, बज्र वाहन, आधुनिक यंत्र के साथ-साथ जालौन सहित कई जिलो का पुलिस बल रहा मौजूद। समाचार लिखे जाने तक कोई किसी प्रकार की अप्रिय घटना घटित नही हुई थी।

Related posts

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में वीरांगनाओ की दहाड़

newsindiaexpress

Leave a Comment